तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज, दांव पर लगी 13 उम्‍मीदवारों की साख, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में धारा 118 की अनुमति लेकर खोले होम स्टे होंगे बंद, राजस्व में बढ़ोतरी के लिए होम स्टे पर सेस लगाने की तैयारी, बी एंड बी भी आएगा पर्यटन विभाग के दायरे में, पढ़ें पूरी ख़बर..       सरकार ने 300 यूनिट फ्री बिजली तो दूर, 125 यूनिट मुफ्त योजना से भी लोगों किया बाहर, बंद हो जाएगी हर महीने मिलने वाली 125 यूनिट फ्री बिजली ? जाने कैबिनेट के पूरे फैसलें..       हिमाचल हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस राजीव शकधर होंगे, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की सिफारिश, न्यायाधीश एमएस रामचंद्र राव झारखंड के मुख्य न्यायाधीश बने       राजेश धर्माणी ने नवोन्मेषी प्रयासों के साथ प्रतिस्पर्धात्मक कार्य प्रणाली अपनाने पर बल दिया       ग्लेशियर में दफन था शूरवीर रोहित नेगी का पार्थिव शरीर, नौ महीने बाद हुआ अंतिम संस्कार, पढ़ें पूरी खबर..       उपचुनाव में सरकारी मशीनरी का हुआ दुरुपयोग, जयराम ठाकुर ने हिमाचल सरकार पर लगाए ये आरोप, पढ़ें पूरी खबर..       तीन विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में 70.73% मतदान, नतीजे 13 को       धर्मशाला में दो मीडिया-कर्मी 50-50 हजार की रिश्वत संग गिरफ्तार: विजिलेंस ब्यूरो ने शिकायत के बाद बिछाया जाल; नकदी और चेक आरोपियों से बरामद, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल प्रदेश में 5 से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले सैकड़ों स्कूल होंगे बंद, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, मर्ज करने की तैयारियां शुरू, पढ़ें विस्तार से..      

हिमाचल

हिमाचल में खुलेंगे तीन नर्सिंग कॉलेज, केंद्र को भेजी 10 करोड़ की डीपीआर, पढ़ें पूरी खबर..

September 08, 2023 08:05 AM
फ़ोटो सोर्स : सोशल मीडिया

शिमला: हिमाचल सरकार प्रदेश में तीन नए नर्सिंग कॉलेज खोलेगी। यह कॉलेज चंबा, हमीरपुर और जिला सिरमौर के नाहन में खोले जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने डीपीआर तैयार कर केंद्र को भेज दी है। तीनों नर्सिंग कॉलेज में आधारभूत ढांचा विकसित करने पर 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

प्रति नर्सिंग संस्थान को 3 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि दी जानी है। वर्तमान में हिमाचल में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) और मंडी में दो ही सरकारी नर्सिंग कॉलेज हैं। जबकि नर्सिंग स्कूलों की संख्या 15 से ज्यादा है।

प्रदेश सरकार ने नए खोले जाने वाले नर्सिंग काॅलेजों में 40-40 सीटें निर्धारित करने का फैसला लिया है। जैसे-जैसे आधारभूत ढांचा विकसित होगा। केंद्र सरकार से सीटें बढ़ाने की सिफारिश की जाएगी। हिमाचल में 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद बड़ी संख्या में छात्राएं नर्सिंग और मिडवाइफ के कोर्स कर रही हैं।

निजी संस्थानों में नर्सिंग का कोर्स करने के लिए चार लाख रुपये से ज्यादा खर्च आता है। इसमें हॉस्टल, वर्दी व अन्य खर्चे भी शामिल हैं। हजारों की संख्या में छात्राएं यह कोर्स कर रही हैं। हालांकि सरकारी कॉलेजों फीस कम है। इसमें एक साल का खर्च करीब 70 हजार के पास रहता है। हिमाचल में नए नर्सिंग काॅलेज खुलने से कई और छात्राएं सरकारी संस्थानों में प्रशिक्षण हासिल कर सकेंगी।

हिमाचल में नए नर्सिंग कॉलेज खोलने के लिए 10 करोड़ रुपये की डीपीआर केंद्र को भेज दी गई है। -डॉ. सीता ठाकुर, निदेशक चिकित्सा शिक्षा

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज, दांव पर लगी 13 उम्‍मीदवारों की साख, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में धारा 118 की अनुमति लेकर खोले होम स्टे होंगे बंद, राजस्व में बढ़ोतरी के लिए होम स्टे पर सेस लगाने की तैयारी, बी एंड बी भी आएगा पर्यटन विभाग के दायरे में, पढ़ें पूरी ख़बर..

सरकार ने 300 यूनिट फ्री बिजली तो दूर, 125 यूनिट मुफ्त योजना से भी लोगों किया बाहर, बंद हो जाएगी हर महीने मिलने वाली 125 यूनिट फ्री बिजली ? जाने कैबिनेट के पूरे फैसलें..

हिमाचल हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस राजीव शकधर होंगे, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की सिफारिश, न्यायाधीश एमएस रामचंद्र राव झारखंड के मुख्य न्यायाधीश बने

राजेश धर्माणी ने नवोन्मेषी प्रयासों के साथ प्रतिस्पर्धात्मक कार्य प्रणाली अपनाने पर बल दिया

ग्लेशियर में दफन था शूरवीर रोहित नेगी का पार्थिव शरीर, नौ महीने बाद हुआ अंतिम संस्कार, पढ़ें पूरी खबर..

उपचुनाव में सरकारी मशीनरी का हुआ दुरुपयोग, जयराम ठाकुर ने हिमाचल सरकार पर लगाए ये आरोप, पढ़ें पूरी खबर..

तीन विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में 70.73% मतदान, नतीजे 13 को

धर्मशाला में दो मीडिया-कर्मी 50-50 हजार की रिश्वत संग गिरफ्तार: विजिलेंस ब्यूरो ने शिकायत के बाद बिछाया जाल; नकदी और चेक आरोपियों से बरामद, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल प्रदेश में 5 से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले सैकड़ों स्कूल होंगे बंद, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, मर्ज करने की तैयारियां शुरू, पढ़ें विस्तार से..