हिमाचल में बंद होंगे 99 स्कूल, 460 स्कूलों को किया जाएगा मर्ज, बैठक में CM सुक्खू ने दिए ये निर्देश, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 24 जुलाई 2024; आज का दिन इन राशियों के लिए रहेगा बेहद खास, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल       बजट में हिमाचल को कुछ न मिलना खेद की बात, आंध्र और बिहार को समझौते के तहत मिले पैसे: CM सुक्खू       हिमाचल: 'कांग्रेस के सत्ता में आते ही प्रदेश में सारे विकास कार्य पड़े ठप', सरकार ने 18 महीनों में किया सिर्फ ऋण लेने का काम : जयराम       हिमाचल के शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में जलाभिषेक के लिए कतारों में खड़े रहे श्रद्धालु, पढ़ें पूरी खबर..       शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित विधायकों को शुभकामनाएं दीं, भाजपा पर साधा निशाना, बोले - जनता ने खरीद-फरोख्त की राजनीति को नकारा, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल विधानसभा में तीन नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने सदन सभागार में दिलाई शपथ, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला: चमियाना अस्पताल में यूरोलॉजी के मरीजों का आज से उपचार शुरू, पढ़ें पूरी खबर.       हिमाचल में आज-कल भारी बारिश की चेतावनी, इन 5 जिलों को बारिश का ऑरेंज अलर्ट, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में तीन नवनिर्वाचित विधायक आज लेंगे शपथ, पूरी होगी विधानसभा में सदस्यों की संख्या, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल

हिमाचल में सत्ता में होते हुए भी कांग्रेस क्यों हारी लोकसभा चुनाव? पड़ताल करने आएगी टीम

July 06, 2024 08:32 AM
हिमाचल में सत्ता में होते हुए भी कांग्रेस क्यों हारी लोकसभा चुनाव ?

शिमला: हिमाचल में सत्ता में होते हुए भी लोकसभा चुनाव (Himachal Lok Sabha Chunav 2024) में कांग्रेस की करारी हार पर आलाकमान पूरी तरह गंभीर नजर आ रहा है. पार्टी की हार के कारण जानने जल्द ही कांग्रेस हाईकमान की टीम हिमाचल (Himachal Pradesh Congress) आएगी. पार्टी के खराब प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस आलाकमान ने 19 जून को फैक्ट फाइंडिंग टीम गठित की थी.

कमेटी का सदस्य पार्टी के वरिष्ठ नेता पीएएल पुनिया और हिमाचल की प्रभारी रह चुकी रजनी पाटिल को बनाया गया है. पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों सदस्य तीन उप चुनावों के बाद यानी 13 जुलाई के बाद हिमाचल आएंगे.

जानकारी के अनुसार दोनों सदस्यों ने पार्टी के कुछ नेताओं से हार के कारणों पर चर्चा कर फीडबैक भी लिया है. फैक्ट फाइंडिंग कमेटी शिमला, हमीरपुर, मंडी और कांगड़ा संसदीय क्षेत्रों में पार्टी नेताओं और पदाधिकारियों के साथ बैठक कर हार के कारणों की जानकारी हासिल करेगी. साथ ही चुनाव प्रभारियों, पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं से भी फीडबैक लिया जाएगा. सभी से फीडबैक लेकर रिपोर्ट तैयार कर आलाकमान को सौंपी जाएगी. पार्टी आलाकमान रिपोर्ट के आधार पर संगठन में फेरबदल पर फैसला करेगा.

कांग्रेस प्रदेश में सत्ता में होते हुए भी लोकसभा की चारों सीट बुरी तरह हारी है. मंडी से चुनावी मैदान में उतरे कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह 74 हजार 755 मतों से हारे, कांगड़ा सीट पूर्व केंद्रीय मंत्री नेता आनंद शर्मा 2 लाख 51 हजार 895 के बड़े अंतर से चुनाव हारे, शिमला संसदीय सीट से कसौली से विधायक विनोद सुल्तानपुरी को प्रत्याशी बनाया गया था लेकिन ये भी 91 हजार 451 वोट से हारे, जबकि इसी संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस सरकार में 5 कैबिनेट मंत्री हैं, तीन सीपीएस हैं और विधानसभा उपाध्यक्ष हैं. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू और डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री के संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में कांग्रेस बुरी तरह चुनाव हारी. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी सत्तपाल रायजादा 1 लाख 82 हजार 357 मतों से चुनाव हारे.

इतना ही नहीं, खुद सीएम सुक्खू के विधानसभा क्षेत्र नादौन से भाजपा को बढ़त मिली. सुक्खू मंत्रीमंडल की बात करें तो डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर और बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ही अपने अपने विधानसभा हल्कों में पार्टी को लीड दिला पाए. गौरतलब है कि बीते 2014 से कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव में खाता भी नहीं खोल पाई है.

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल में बंद होंगे 99 स्कूल, 460 स्कूलों को किया जाएगा मर्ज, बैठक में CM सुक्खू ने दिए ये निर्देश, पढ़ें पूरी खबर..

बजट में हिमाचल को कुछ न मिलना खेद की बात, आंध्र और बिहार को समझौते के तहत मिले पैसे: CM सुक्खू

हिमाचल: 'कांग्रेस के सत्ता में आते ही प्रदेश में सारे विकास कार्य पड़े ठप', सरकार ने 18 महीनों में किया सिर्फ ऋण लेने का काम : जयराम

हिमाचल के शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में जलाभिषेक के लिए कतारों में खड़े रहे श्रद्धालु, पढ़ें पूरी खबर..

शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित विधायकों को शुभकामनाएं दीं, भाजपा पर साधा निशाना, बोले - जनता ने खरीद-फरोख्त की राजनीति को नकारा, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल विधानसभा में तीन नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने सदन सभागार में दिलाई शपथ, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला: चमियाना अस्पताल में यूरोलॉजी के मरीजों का आज से उपचार शुरू, पढ़ें पूरी खबर.

हिमाचल में आज-कल भारी बारिश की चेतावनी, इन 5 जिलों को बारिश का ऑरेंज अलर्ट, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में तीन नवनिर्वाचित विधायक आज लेंगे शपथ, पूरी होगी विधानसभा में सदस्यों की संख्या, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: HRTC की सवारियों से भरी बस पर गिरी चट्टान, NH 9 मिल के पास हुआ ये हादसा, पढ़ें पूरी खबर..