तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज, दांव पर लगी 13 उम्‍मीदवारों की साख, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में धारा 118 की अनुमति लेकर खोले होम स्टे होंगे बंद, राजस्व में बढ़ोतरी के लिए होम स्टे पर सेस लगाने की तैयारी, बी एंड बी भी आएगा पर्यटन विभाग के दायरे में, पढ़ें पूरी ख़बर..       सरकार ने 300 यूनिट फ्री बिजली तो दूर, 125 यूनिट मुफ्त योजना से भी लोगों किया बाहर, बंद हो जाएगी हर महीने मिलने वाली 125 यूनिट फ्री बिजली ? जाने कैबिनेट के पूरे फैसलें..       हिमाचल हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस राजीव शकधर होंगे, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की सिफारिश, न्यायाधीश एमएस रामचंद्र राव झारखंड के मुख्य न्यायाधीश बने       राजेश धर्माणी ने नवोन्मेषी प्रयासों के साथ प्रतिस्पर्धात्मक कार्य प्रणाली अपनाने पर बल दिया       ग्लेशियर में दफन था शूरवीर रोहित नेगी का पार्थिव शरीर, नौ महीने बाद हुआ अंतिम संस्कार, पढ़ें पूरी खबर..       उपचुनाव में सरकारी मशीनरी का हुआ दुरुपयोग, जयराम ठाकुर ने हिमाचल सरकार पर लगाए ये आरोप, पढ़ें पूरी खबर..       तीन विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में 70.73% मतदान, नतीजे 13 को       धर्मशाला में दो मीडिया-कर्मी 50-50 हजार की रिश्वत संग गिरफ्तार: विजिलेंस ब्यूरो ने शिकायत के बाद बिछाया जाल; नकदी और चेक आरोपियों से बरामद, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल प्रदेश में 5 से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले सैकड़ों स्कूल होंगे बंद, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, मर्ज करने की तैयारियां शुरू, पढ़ें विस्तार से..      

हिमाचल | शिमला

शिमला के धामी में होता है पत्थरों का अनोखा खेल, मानव बलि से शुरू हुई परंपरा सदियों बाद आज भी जारी, पढ़ें पूरी खबर

November 13, 2023 06:08 PM

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला में दिवाली पर्व के अगले दिन अनोखी परंपराओं वाला पत्थर मेला धूमधाम से मनाया जाता है। शिमला से लगभग 26 किलोमीटर दूर धामी क्षेत्र में मनाए जाने वाले इस मेले की खासियत यह है कि यहां दो समुदाय के लोग एक दूसरे पर पत्थर मारते हैं। पढ़ें पूरी खबर..

शिमला: राजधानी शिमला से करीब 30 किलोमीटर दूर धामी के हलोग में सोमवार को पत्थर मेले का आयोजन किया गया। यह पत्थर का ऐसा अजीब खेल है कि जब तक खून न बहने लगे तब तक पत्थरों की बारिश नहीं रुकती। पत्थरों का यह मेला दीपावली के एक दिन बाद खेला जाता है। इस मेले में दो समुदायों के बीच पत्थरों की जमकर बरसात होती है।

ऐसा ही पत्थरबाजी का नजारा आज भी धामी में देखने को मिला, जहां दोनों तरफ से पत्थरों की जमकर बरसात हुई। ये सिलसिला तब तक जारी रहा, जब तक कि एक पक्ष लहूलुहान नहीं हो गया। नरबलि से शुरू हुई परंपरा पशु बलि के बाद पत्थरों के खूनी खेल के रूप में निभाई जाती है। सालों से चली आ रही इस परंपरा में हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। करीब 20 से 25 मिनट तक चले यह खेल एक पक्ष की आंख में पत्थर लगने पर थमा।

धामी रियासत के उत्तराधिकारी राजा जगदीप सिंह ने बताया कि पहले यहां हर वर्ष भद्रकाली को नर बलि दी जाती थी लेकिन धामी रियासत की रानी ने सती होने से पहले नर बलि को बंद करने का हुक्म दिया था। इसके बाद पशु बलि शुरू हुई। कई दशक पहले इसे भी बंद कर दिया गया। तत्पश्चात पत्थर का मेला शुरू किया गया।

मेले में पत्थर से लगी चोट के बाद जब किसी व्यक्ति का खून निकलता है तो उसका तिलक मां भद्रकाली के चबूतरे में लगाया जाता है। इसके बाद यह खेल खत्म कर दिया जाता है। यह खेल धामी रियासत के लोगों की खुशहाली के लिए खेला जाता था आज भी इसके माध्यम से क्षेत्र की खुशहाली की कामना की जाती है।

राजवंश के लोगों का तो ये भी कहना है कि आज तक पत्थर लगने से किसी की जान नहीं गई है। पत्थर लगने के बाद मेले को बंद कर सती माता के चबूतरे पर खून चढ़ाया जाता है साथ ही जिसको पत्थर लगता है उसका इलाज साथ लगते अस्पताल में करवाया जाता है।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

शिमला के इस ऐतिहासिक मंदिर में अब हरी पत्तल में मिलेगा लंगर, जिला प्रशासन ने लिया ये बड़ा फैसला, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती, पढ़ें पूरी खबर..

तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज, दांव पर लगी 13 उम्‍मीदवारों की साख, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में धारा 118 की अनुमति लेकर खोले होम स्टे होंगे बंद, राजस्व में बढ़ोतरी के लिए होम स्टे पर सेस लगाने की तैयारी, बी एंड बी भी आएगा पर्यटन विभाग के दायरे में, पढ़ें पूरी ख़बर..

सरकार ने 300 यूनिट फ्री बिजली तो दूर, 125 यूनिट मुफ्त योजना से भी लोगों किया बाहर, बंद हो जाएगी हर महीने मिलने वाली 125 यूनिट फ्री बिजली ? जाने कैबिनेट के पूरे फैसलें..

हिमाचल हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस राजीव शकधर होंगे, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की सिफारिश, न्यायाधीश एमएस रामचंद्र राव झारखंड के मुख्य न्यायाधीश बने

राजेश धर्माणी ने नवोन्मेषी प्रयासों के साथ प्रतिस्पर्धात्मक कार्य प्रणाली अपनाने पर बल दिया

ग्लेशियर में दफन था शूरवीर रोहित नेगी का पार्थिव शरीर, नौ महीने बाद हुआ अंतिम संस्कार, पढ़ें पूरी खबर..

उपचुनाव में सरकारी मशीनरी का हुआ दुरुपयोग, जयराम ठाकुर ने हिमाचल सरकार पर लगाए ये आरोप, पढ़ें पूरी खबर..

तीन विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में 70.73% मतदान, नतीजे 13 को

धर्मशाला में दो मीडिया-कर्मी 50-50 हजार की रिश्वत संग गिरफ्तार: विजिलेंस ब्यूरो ने शिकायत के बाद बिछाया जाल; नकदी और चेक आरोपियों से बरामद, पढ़ें पूरी खबर..