आज का राशिफ़ल: 27 जुलाई 2024, आज इन जातकों को मिलेंगे धन लाभ के बड़े अवसर, आर्थिक क्षेत्र में मिलेगी तरक्की, पढ़ें शनिवार का दैनिक राशिफल       रोजगार मेले में 611 युवाओं का हुआ चयन, 2689 ने करवाया था पंजीकरण, 1102 ने साक्षात्कार में लिया भाग, 72 विभिन्न कंपनियों ने लिए जॉब के लिए इंटरव्यू, पढ़ें पूरी ख़बर..       दुःखद खबर: अर्की के गाँव हरथू से संबंध रखने कुश कुमार की खड्ड मे डूबने से मौत, पूरे क्षेत्र में शोक की लहर, पढ़ें पूरी ख़बर..       दर्दनाक हादसा: मनाली में निजी बस दुर्घनाग्रस्त, ब्यास नदी के किनारे हुई हादसे का शिकार, 16 लोग घायल, पढ़ें पूरी ख़बर       कारगिल विजय दिवस रजत जयंती समारोह: वॉर मेमोरियल पहुंचे PM मोदी, शहीदों को श्रद्धांजलि दी; शिंकुन ला टनल प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी करेंगे       आज का राशिफ़ल: 26 जुलाई 2024, आज शुक्रवार के दिन इन राशियों पर रहेगी माता लक्ष्मी की कृपा, घर में बरसेगा सौभाग्य, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में 99 स्कूलों पर लगेगा ताला, सैकड़ों स्कूल होंगे मर्ज, मानसून सेशन के बीच शिक्षकों के तबादलों पर रोक, 27 अगस्त से शुरू होगा मानसून सत्र, पढ़ें मंत्रिमंडल के अहम फैसले..       हड़ताली पटवारी और कानूनगो के रवैये पर सुक्खू सरकार सख्त, सस्पेंड करने की तैयारी, जारी किया ये आदेश, पढ़ें पूरी खबर       कंगना रनौत के निर्वाचन को लेकर हाई कोर्ट में चुनौती, क्या मंडी सांसद के लिए खड़ी होगी मुश्किल ? क्या कंगना रनौत से छिन सकती है सांसदी !! पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल प्रदेश में आसमानी आफत, मनाली के अंजनी महादेव में फटा बादल, पलचान में भारी नुकसान; सूबे में आज और कल बारिश के आसार, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल

भारतीय जनता पार्टी की हिमाचल प्रदेश में जीत की हैट्रिक, उपचुनाव में सुक्खू सरकार की नैया पार, सुक्खू सरकार की स्थिरता और सुरक्षा बढ़ी, पढ़ें पूरी खबर..

June 04, 2024 04:51 PM

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की छह सीटों के लिए मतगणना हुई। जिसकी परिणाम आ चुका है। चार सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है और दो सीटों पर भाजपा को जीत मिली। पढ़ें विस्तार से..

शिमला: हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों की जीत हुई है। मंडी से कंगना रनौत, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर, शिमला से सुरेश कश्यप और कांगड़ा से राजीव भारद्वाज ने जीत हासिल कर ली है। इस तरह भारतीय जनता पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में जीत की हैट्रिक लगा ली। इससे पहले साल 2014 और साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी ने सभी चार लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी।

उपचुनाव में बीजेपी की हार

विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है। हिमाचल प्रदेश के छह विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हुए। इस उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को सिर्फ दो ही सीट पर जीत मिली। धर्मशाला से भाजपा प्रत्याशी सुधीर शर्मा और बड़सर से भाजपा प्रत्याशी इंद्र दत्त लखनपाल ने जीत हासिल की। कांग्रेस पार्टी को कुटलैहड़ से विवेक शर्मा, सुजानपुर से रणजीत सिंह राणा, लाहौल स्पीति से अनुराधा राणा, और गगरेट से राकेश कालिया के रूप में नए विधायक मिले हैं।

हिमाचल प्रदेश में छह सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम

कांग्रेस- 04 और BJP- 02

हिमाचल विधानसभा में कुल सदस्य- 68

हिमाचल विधानसभा का मौजूदा स्वरूप- 65 सदस्य

कांग्रेस 38, बीजेपी 27 और निर्दलीय- 00

छह महीने में होने हैं उपचुनाव

आने वाले छह महीने में हरियाणा विधानसभा के चुनाव के साथ हिमाचल की तीन सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। हिमाचल प्रदेश में नालागढ़, देहरा और हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होने हैं। तीनों निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे 3 जून को स्वीकार हो चुके हैं।

शिमला संसदीय क्षेत्र और मंडी संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस ने दो सिटिंग विधायकों को चुनावी मैदान में उतारा था। अगर दोनों प्रत्याशियों की जीत होती, तो कसौली और शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव होता लेकिन, अब सिर्फ तीन ही विधानसभा क्षेत्र मेंउपचुनाव होगा।

सुक्खू सरकार की स्थिरता और सुरक्षा बढ़ी

हिमाचल प्रदेश में भले ही लोकसभा चुनाव के परिणाम में कांग्रेस को एक बार फिर झटका लगा हो, लेकिन राज्य में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बड़ी सफलता हासिल की है। चार सीट पर जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली सरकार की स्थिरता और सुरक्षा बढ़ गई है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में ताबड़तोड़ रैलियां की और इसका असर चुनाव के परिणाम में भी नजर आया है। इसके अलावा विधानसभा उपचुनाव के परिणाम इस तरफ भी इशारा कर रहे हैं कि हिमाचल प्रदेश की जनता ने दल बदल की राजनीति को स्वीकार करने से साफ इनकार कर दिया।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

रोजगार मेले में 611 युवाओं का हुआ चयन, 2689 ने करवाया था पंजीकरण, 1102 ने साक्षात्कार में लिया भाग, 72 विभिन्न कंपनियों ने लिए जॉब के लिए इंटरव्यू, पढ़ें पूरी ख़बर..

दुःखद खबर: अर्की के गाँव हरथू से संबंध रखने कुश कुमार की खड्ड मे डूबने से मौत, पूरे क्षेत्र में शोक की लहर, पढ़ें पूरी ख़बर..

दर्दनाक हादसा: मनाली में निजी बस दुर्घनाग्रस्त, ब्यास नदी के किनारे हुई हादसे का शिकार, 16 लोग घायल, पढ़ें पूरी ख़बर

हिमाचल में 99 स्कूलों पर लगेगा ताला, सैकड़ों स्कूल होंगे मर्ज, मानसून सेशन के बीच शिक्षकों के तबादलों पर रोक, 27 अगस्त से शुरू होगा मानसून सत्र, पढ़ें मंत्रिमंडल के अहम फैसले..

हड़ताली पटवारी और कानूनगो के रवैये पर सुक्खू सरकार सख्त, सस्पेंड करने की तैयारी, जारी किया ये आदेश, पढ़ें पूरी खबर

कंगना रनौत के निर्वाचन को लेकर हाई कोर्ट में चुनौती, क्या मंडी सांसद के लिए खड़ी होगी मुश्किल ? क्या कंगना रनौत से छिन सकती है सांसदी !! पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल प्रदेश में आसमानी आफत, मनाली के अंजनी महादेव में फटा बादल, पलचान में भारी नुकसान; सूबे में आज और कल बारिश के आसार, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कैबिनेट की बैठक आज, शिक्षकों के तबादलों पर लग सकती है रोक, कैबिनेट मीटिंग में लिए जाएंगे ये बड़े निर्णय, पढ़ें पूरी खबर..

मनेई की आर्या डोगरा ने जेई मेन 99.42 प्रतिशत अंक लेकर चमकाया नाम, विस उप मुख्य सचेतक केवल पठानिया ने दी होनहार बेटी को दी बधाई..

प्रदेश के युवा अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों से हो रहे हैं प्रशिक्षितः राजेश धर्माणी