'कब्जा कर बनाई मस्जिद में नमाज पढ़ना सही नहीं', मुस्लिम मंच के राष्ट्रीय संयोजक और क्या क्या बोले, पढ़ें पूरी खबर..       एचआरटीसी हर दिन ले रही जनविरोधी और तुगलकी फैसले : जयराम ठाकुर       शुक्रवार का पंचांग: 18 अक्टूबर 2024 ; जानिए आज का शुभ मुहूर्त व शुभ योग और राहुकाल का समय       आज का राशिफ़ल: 18 अक्टूबर 2024; शुक्रवार को सर्वार्थ सि‍द्धि योग में मां लक्ष्‍मी करवाएंगी इन 5 राशियों की खूब कमाई, कारोबार में डबल होगा मुनाफा, देखें आज का राशिफल..       हिमाचल सरकार हमें भी दो दिवाली का तोहफा !! अनुबंध कर्मचारियों ने फिर उठाई नियमितीकरण की मांग, दीवाली से पहले जारी करें नियमितीकरण की अधिसूचना, पढ़ें पूरी खबर..       करवा चौथ 2024: करवा चौथ किस दिन है ? जानिये करवा चौथ की तिथि और शुभ मुहूर्त का समय, आखिर कब निकलेगा चाँद और किस दिन चूड़ियां खरीदना होगा शुभ, देखें पूरी खबर..       गैस सिलिंडर की तर्ज पर बैंक खाते में आएगी बिजली सब्सिडी, उपभोक्ताओं को पहले चुकाना होगा पूरा बिल, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल हाई कोर्ट का फैसला : बच्चों से शिक्षा का अधिकार छीनना, मौलिक अधिकारों का उल्लंघन, 6 साल से कम आयु के बच्चों को दाखिला दे स्कूल, पढ़ें पूरी खबर       शिमला में स्कॉर्पियो गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की माैत, दो घायल, पढ़ें पूरी खबर       आज का राशिफलः 17 अक्टूबर 2024; सूर्य का राशि परिवर्तन, इन राशियों का हो सकता है भाग्योदय, जानें आज का राशिफल      

हिमाचल

भारतीय जनता पार्टी की हिमाचल प्रदेश में जीत की हैट्रिक, उपचुनाव में सुक्खू सरकार की नैया पार, सुक्खू सरकार की स्थिरता और सुरक्षा बढ़ी, पढ़ें पूरी खबर..

June 04, 2024 04:51 PM

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की छह सीटों के लिए मतगणना हुई। जिसकी परिणाम आ चुका है। चार सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है और दो सीटों पर भाजपा को जीत मिली। पढ़ें विस्तार से..

शिमला: हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों की जीत हुई है। मंडी से कंगना रनौत, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर, शिमला से सुरेश कश्यप और कांगड़ा से राजीव भारद्वाज ने जीत हासिल कर ली है। इस तरह भारतीय जनता पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में जीत की हैट्रिक लगा ली। इससे पहले साल 2014 और साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी ने सभी चार लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी।

उपचुनाव में बीजेपी की हार

विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है। हिमाचल प्रदेश के छह विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हुए। इस उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को सिर्फ दो ही सीट पर जीत मिली। धर्मशाला से भाजपा प्रत्याशी सुधीर शर्मा और बड़सर से भाजपा प्रत्याशी इंद्र दत्त लखनपाल ने जीत हासिल की। कांग्रेस पार्टी को कुटलैहड़ से विवेक शर्मा, सुजानपुर से रणजीत सिंह राणा, लाहौल स्पीति से अनुराधा राणा, और गगरेट से राकेश कालिया के रूप में नए विधायक मिले हैं।

हिमाचल प्रदेश में छह सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम

कांग्रेस- 04 और BJP- 02

हिमाचल विधानसभा में कुल सदस्य- 68

हिमाचल विधानसभा का मौजूदा स्वरूप- 65 सदस्य

कांग्रेस 38, बीजेपी 27 और निर्दलीय- 00

छह महीने में होने हैं उपचुनाव

आने वाले छह महीने में हरियाणा विधानसभा के चुनाव के साथ हिमाचल की तीन सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। हिमाचल प्रदेश में नालागढ़, देहरा और हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होने हैं। तीनों निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे 3 जून को स्वीकार हो चुके हैं।

शिमला संसदीय क्षेत्र और मंडी संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस ने दो सिटिंग विधायकों को चुनावी मैदान में उतारा था। अगर दोनों प्रत्याशियों की जीत होती, तो कसौली और शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव होता लेकिन, अब सिर्फ तीन ही विधानसभा क्षेत्र मेंउपचुनाव होगा।

सुक्खू सरकार की स्थिरता और सुरक्षा बढ़ी

हिमाचल प्रदेश में भले ही लोकसभा चुनाव के परिणाम में कांग्रेस को एक बार फिर झटका लगा हो, लेकिन राज्य में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बड़ी सफलता हासिल की है। चार सीट पर जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली सरकार की स्थिरता और सुरक्षा बढ़ गई है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में ताबड़तोड़ रैलियां की और इसका असर चुनाव के परिणाम में भी नजर आया है। इसके अलावा विधानसभा उपचुनाव के परिणाम इस तरफ भी इशारा कर रहे हैं कि हिमाचल प्रदेश की जनता ने दल बदल की राजनीति को स्वीकार करने से साफ इनकार कर दिया।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

'कब्जा कर बनाई मस्जिद में नमाज पढ़ना सही नहीं', मुस्लिम मंच के राष्ट्रीय संयोजक और क्या क्या बोले, पढ़ें पूरी खबर..

एचआरटीसी हर दिन ले रही जनविरोधी और तुगलकी फैसले : जयराम ठाकुर

हिमाचल सरकार हमें भी दो दिवाली का तोहफा !! अनुबंध कर्मचारियों ने फिर उठाई नियमितीकरण की मांग, दीवाली से पहले जारी करें नियमितीकरण की अधिसूचना, पढ़ें पूरी खबर..

गैस सिलिंडर की तर्ज पर बैंक खाते में आएगी बिजली सब्सिडी, उपभोक्ताओं को पहले चुकाना होगा पूरा बिल, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल हाई कोर्ट का फैसला : बच्चों से शिक्षा का अधिकार छीनना, मौलिक अधिकारों का उल्लंघन, 6 साल से कम आयु के बच्चों को दाखिला दे स्कूल, पढ़ें पूरी खबर

शिमला में स्कॉर्पियो गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की माैत, दो घायल, पढ़ें पूरी खबर

सार्वजनिक हित के लिए सरकारों को अपनी कुर्बानी देनी चाहिए, न कि सार्वजनिक हित को हड़पना चाहिए : राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल

धर्मशाला में पटाखे बेचने के लिए स्थान किए निर्धारित, 28 से पहले करना होगा आवेदन, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला जिले के चाैपाल-पुलबाहल मार्ग पर दर्दनाक हादसा, गहरी खाई में गिरी कार, 3 युवकों की मौके पर मौत, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में स्क्रब टायफस का कहर, IGMC शिमला में दो मरीजों की मौत, पढ़ें पूरी खबर.