आज का राशिफ़ल: 27 जुलाई 2024, आज इन जातकों को मिलेंगे धन लाभ के बड़े अवसर, आर्थिक क्षेत्र में मिलेगी तरक्की, पढ़ें शनिवार का दैनिक राशिफल       रोजगार मेले में 611 युवाओं का हुआ चयन, 2689 ने करवाया था पंजीकरण, 1102 ने साक्षात्कार में लिया भाग, 72 विभिन्न कंपनियों ने लिए जॉब के लिए इंटरव्यू, पढ़ें पूरी ख़बर..       दुःखद खबर: अर्की के गाँव हरथू से संबंध रखने कुश कुमार की खड्ड मे डूबने से मौत, पूरे क्षेत्र में शोक की लहर, पढ़ें पूरी ख़बर..       दर्दनाक हादसा: मनाली में निजी बस दुर्घनाग्रस्त, ब्यास नदी के किनारे हुई हादसे का शिकार, 16 लोग घायल, पढ़ें पूरी ख़बर       कारगिल विजय दिवस रजत जयंती समारोह: वॉर मेमोरियल पहुंचे PM मोदी, शहीदों को श्रद्धांजलि दी; शिंकुन ला टनल प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी करेंगे       आज का राशिफ़ल: 26 जुलाई 2024, आज शुक्रवार के दिन इन राशियों पर रहेगी माता लक्ष्मी की कृपा, घर में बरसेगा सौभाग्य, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में 99 स्कूलों पर लगेगा ताला, सैकड़ों स्कूल होंगे मर्ज, मानसून सेशन के बीच शिक्षकों के तबादलों पर रोक, 27 अगस्त से शुरू होगा मानसून सत्र, पढ़ें मंत्रिमंडल के अहम फैसले..       हड़ताली पटवारी और कानूनगो के रवैये पर सुक्खू सरकार सख्त, सस्पेंड करने की तैयारी, जारी किया ये आदेश, पढ़ें पूरी खबर       कंगना रनौत के निर्वाचन को लेकर हाई कोर्ट में चुनौती, क्या मंडी सांसद के लिए खड़ी होगी मुश्किल ? क्या कंगना रनौत से छिन सकती है सांसदी !! पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल प्रदेश में आसमानी आफत, मनाली के अंजनी महादेव में फटा बादल, पलचान में भारी नुकसान; सूबे में आज और कल बारिश के आसार, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल

मायानगरी की 'QUEEN' कंगना रनौत से आखिर कैसे हार गया सियासत का 'KING' विक्रमादित्य सिंह ? कंगना की जीत और विक्रमादित्य की हार के ये हैं बड़े कारण, पढ़ें पूरी खबर..

June 06, 2024 07:42 AM
फ़ोटो सोर्स : सोशल मीडिया
Om Prakash Thakur

हिमाचल की सभी चारों लोकसभा सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल कर ली है। ऐसे में प्रदेश की सबसे ज्यादा चर्चित मंडी सीट से कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने कांग्रेस के उम्मीदवार विक्रमादित्य को हरा दिया है। इसी कड़ी में हम कंगना की जीत और विक्रमादित्य की हार के प्रमुख कारणों की चर्चा करेंगे..

मंडी: हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट पर बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत को जीत मिली है। यहां से कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह को भारी मतों से हार का सामना करना पड़ा है। मंडी की सियासी जंग में एक तरफ मायानगरी की रानी थी तो दूसरी तरफ सियासत के राजा विक्रमादित्य सिंह थे, लेकिन मायानगरी की रानी सियासत के राजा को शिकस्त देने में कामयाब हो गई। कंगना की जीत में सबसे बड़ा श्रेय पूर्व सीएम जयराम ठाकुर को जाता है। उन्होंने मंडी लोकसभा चुनाव में अहम भूमिका निभाई और मैदान में जमकर पसीना बहाया।

मंडी लोकसभा चुनाव में पूर्व CM जय राम ठाकुर ने अहम भूमिका निभाई और मैदान में बहाया जमकर पसीना

कंगना रनौत के लिए सियासत में कदम रखना नया अनुभव था, लेकिन जब उन्हें जयराम जैसे अनुभवी नेता का साथ मिला तो जीत पक्की हो गई। जयराम ठाकुर ने मंडी सीट पर जो मेहनत की, उसका परिणाम सभी के सामने है। वो सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों के ज्यादा से ज्यादा गांवों तक जाने और वहां की जनता से मिलकर अपनी बात रखने में कामयाब हुए।

हिमाचल में छह सीटों पर उपचुनाव भी हुए, लेकिन जयराम ठाकुर कुछ एक हलकों में जाने के अलावा, मंडी लोकसभा क्षेत्र में पूरी तरह डटे रहे। उनके विधानसभा क्षेत्र सराज से कंगना रनौत को 14698 वोटों की लीड मिली। वह हर कदम पर कंगना रनौत के साथ रहे। कंगना की जहां भी रैली और जनसभा होती थी, जयराम ठाकुर उनके साथ साए ही तरह चले। नतीजा अब सबके सामने है। जीत के बाद मंडी में मीडिया से बातचीत में कंगना ने पूर्व सीएम जयराम ठाकुर को पूरा क्रेडिट दिया। कंगना रनौत ने कहा कि क्योंकि यह मेरा पहला चुनाव था और यह पहली जीत है। जयराम ठाकुर ने पूरा कैंपेन लीड किया। मैं उनका तहेदिल से आभार करती हूं।

वहीं जयराम ठाकुर ने कहा कि चुनाव के दौरान मंडी का गलत तरीके से नाम लेकर बदनाम करने के कोशिश की गई। लेकिन मंडी की जनता ने कंगना रनौत को समर्थन देकर उन सभी लोगों के मुंह पर ताला लगा दिया है, जो इसे बदमान कर रहे थे। जयराम ठाकुर ने कहा कि विपक्षी दलों के नेताओं ने इस सीट को लेकर कई तरह की बातें कहीं, लेकिन लोगों ने करारा जवाब दिया है।

जयराम ठाकुर ने हर मंच पर मंडी के मान, सम्मान और स्वाभिमान की बात को प्रमुखता से रखा। दूसरे नेताओं की तरफ से जयराम के बारे में भी कई तरह की बातें कहीं गई, लेकिन उन्होंने खुद शालिनता का परिचय देते हुए सभ्यता के दायरे में रहकर ही बात की। यही कारण रहा कि मंडी की जनता ने अपने हरदिल अजीज नेता की बातों का मान रखा और अपना जनादेश सुनाया।

कंगना की जीत के मुख्य कारण

 

कांग्रेस की हार के मुख्य कारण

बता दें कि मंडी लोकसभा सीट पर कुल 1, 01, 8253 वोट पोल हुए थे. इनमें से कंगना रनौत को 537022 वोट मिले जबकि विक्रमादित्य सिंह को 4, 62, 267 लोगों ने वोट डाला। कंगना रनौत यहां से 74, 755 मतों के अंतर से जीती। चुनाव आयोग की तरफ यह आंकड़ा जारी किया गया है। मंडी से 5645 लोगों ने नोटा दबाया और 2443 पोस्टल वोट रद्द हुए। ऐसे में कंगना रनौत करीब 74 हजार से अधिक मतों से चुनाव जीती। इसी के साथ उन्होंने भाजपा (B.J.P) से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की है। अब यह देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में कंगना का राजनीतिक सफर कितनी उड़ान भर पाता है।

कंगना रनौत को विरासत में मिली राजनीति, परदादा रह चुके हैं विधायक

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत की लोकसभा में एंट्री हो चुकी है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उन्हें हिमाचल की मंडी सीट से लोकसभा प्रत्याशी जितवाकर लोकसभा में भेज दिया है। कंगना रनौत भले ही इस लोकसभा चुनाव में नई थी, लेकिन उनके परिवार का राजनीति से जुड़ाव पहला नहीं था। कंगना के परदादा स्वर्गीय सरजू सिंह त्रिफालघाट विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे थे। वहीं कंगना का पैतृक घर भांबला में है। इस कारण कंगना से बाहरी नेता का टैग हट गया।

त्रिफालघाट से थे परदादा विधायक

कंगना रनौत (Kangana Ranaut News) का जन्म 23 मार्च 1987 को हुआ। उनके परिवार की राजनीतिक पृष्ठभूमि की चर्चा करें तो उनके परदादा स्वर्गीय सरजू सिंह रनौत त्रिफालघाट विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं। कंगना के पिता अरदीप सिंह रनौत व्यवसायी हैं और मां शिक्षिका के पद से रिटायर्ड हैं। वह अभी भी पैतृक घर भांबला में है। 23 मार्च को कंगना ने जन्म दिवस मनाया था। इसके एक दिन बाद ही भाजपा ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी इसमें हिमाचल की मंडी सीट से उनका नाम भी था।

जानिए कितनी की है पढ़ाई ?

अगर कंगना की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने डीएवी स्कूल, चंडीगढ़ से अपनी स्कूलिंग की है। एक रिपोर्ट के अनुसार कंगना सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ी हैं जिसके बाद उन्होंने एक्ट्रेस बनने के लिए अपना घर छोड़ दिया था और वह मुंबई आ गई थीं। 

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

रोजगार मेले में 611 युवाओं का हुआ चयन, 2689 ने करवाया था पंजीकरण, 1102 ने साक्षात्कार में लिया भाग, 72 विभिन्न कंपनियों ने लिए जॉब के लिए इंटरव्यू, पढ़ें पूरी ख़बर..

दुःखद खबर: अर्की के गाँव हरथू से संबंध रखने कुश कुमार की खड्ड मे डूबने से मौत, पूरे क्षेत्र में शोक की लहर, पढ़ें पूरी ख़बर..

दर्दनाक हादसा: मनाली में निजी बस दुर्घनाग्रस्त, ब्यास नदी के किनारे हुई हादसे का शिकार, 16 लोग घायल, पढ़ें पूरी ख़बर

हिमाचल में 99 स्कूलों पर लगेगा ताला, सैकड़ों स्कूल होंगे मर्ज, मानसून सेशन के बीच शिक्षकों के तबादलों पर रोक, 27 अगस्त से शुरू होगा मानसून सत्र, पढ़ें मंत्रिमंडल के अहम फैसले..

हड़ताली पटवारी और कानूनगो के रवैये पर सुक्खू सरकार सख्त, सस्पेंड करने की तैयारी, जारी किया ये आदेश, पढ़ें पूरी खबर

कंगना रनौत के निर्वाचन को लेकर हाई कोर्ट में चुनौती, क्या मंडी सांसद के लिए खड़ी होगी मुश्किल ? क्या कंगना रनौत से छिन सकती है सांसदी !! पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल प्रदेश में आसमानी आफत, मनाली के अंजनी महादेव में फटा बादल, पलचान में भारी नुकसान; सूबे में आज और कल बारिश के आसार, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कैबिनेट की बैठक आज, शिक्षकों के तबादलों पर लग सकती है रोक, कैबिनेट मीटिंग में लिए जाएंगे ये बड़े निर्णय, पढ़ें पूरी खबर..

मनेई की आर्या डोगरा ने जेई मेन 99.42 प्रतिशत अंक लेकर चमकाया नाम, विस उप मुख्य सचेतक केवल पठानिया ने दी होनहार बेटी को दी बधाई..

प्रदेश के युवा अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों से हो रहे हैं प्रशिक्षितः राजेश धर्माणी