आज का राशिफ़ल: 27 जुलाई 2024, आज इन जातकों को मिलेंगे धन लाभ के बड़े अवसर, आर्थिक क्षेत्र में मिलेगी तरक्की, पढ़ें शनिवार का दैनिक राशिफल       रोजगार मेले में 611 युवाओं का हुआ चयन, 2689 ने करवाया था पंजीकरण, 1102 ने साक्षात्कार में लिया भाग, 72 विभिन्न कंपनियों ने लिए जॉब के लिए इंटरव्यू, पढ़ें पूरी ख़बर..       दुःखद खबर: अर्की के गाँव हरथू से संबंध रखने कुश कुमार की खड्ड मे डूबने से मौत, पूरे क्षेत्र में शोक की लहर, पढ़ें पूरी ख़बर..       दर्दनाक हादसा: मनाली में निजी बस दुर्घनाग्रस्त, ब्यास नदी के किनारे हुई हादसे का शिकार, 16 लोग घायल, पढ़ें पूरी ख़बर       कारगिल विजय दिवस रजत जयंती समारोह: वॉर मेमोरियल पहुंचे PM मोदी, शहीदों को श्रद्धांजलि दी; शिंकुन ला टनल प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी करेंगे       आज का राशिफ़ल: 26 जुलाई 2024, आज शुक्रवार के दिन इन राशियों पर रहेगी माता लक्ष्मी की कृपा, घर में बरसेगा सौभाग्य, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में 99 स्कूलों पर लगेगा ताला, सैकड़ों स्कूल होंगे मर्ज, मानसून सेशन के बीच शिक्षकों के तबादलों पर रोक, 27 अगस्त से शुरू होगा मानसून सत्र, पढ़ें मंत्रिमंडल के अहम फैसले..       हड़ताली पटवारी और कानूनगो के रवैये पर सुक्खू सरकार सख्त, सस्पेंड करने की तैयारी, जारी किया ये आदेश, पढ़ें पूरी खबर       कंगना रनौत के निर्वाचन को लेकर हाई कोर्ट में चुनौती, क्या मंडी सांसद के लिए खड़ी होगी मुश्किल ? क्या कंगना रनौत से छिन सकती है सांसदी !! पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल प्रदेश में आसमानी आफत, मनाली के अंजनी महादेव में फटा बादल, पलचान में भारी नुकसान; सूबे में आज और कल बारिश के आसार, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल

JP Nadda Oath 3.0: जेपी नड्डा ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर ली शपथ, जानें इनका राजनीतिक सफर, पढ़ें विस्तार से..

June 10, 2024 08:37 AM

हिमाचल प्रदेश से संबंध रखने वाले जेपी नड्डा ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। नड्डा गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं और मौजूदा वक्त में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से पहले वे केंद्र में स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं। मूल रूप से बिलासपुर जिले के रहने वाले जगत प्रकाश नड्डा का जन्म बिहार की राजधानी पटना में 2 दिसंबर 1960 को हुआ। नड्डा के पिता पटना विश्वविद्यालय में प्राध्यापक और रांची विश्वविद्यालय के कुलपति रहे।

जगत प्रकाश नड्डा की प्रारंभिक पढ़ाई पटना के सेंट जेवियर्स स्कूल से हुई। उन्होंने पटना विश्वविद्यालय से बीए में स्नातक की। इसके बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला से एलएलबी की पढ़ाई की। युवावस्था में जय प्रकाश नारायण की ओर से चलाए गए विभिन्न आंदोलनों में सक्रियता से भाग लिया। 1975 में जगत प्रकाश नड्डा बिहार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए। 1983 में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में वह एबीवीपी की ओर से विद्यार्थी परिषद के पहले अध्यक्ष चुने गए। साल 1989 में एबीवीपी के राष्ट्रीय मंत्री चुने गए। साल 1991 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बनाए गए। इसी साल उनकी शादी डॉ. मल्लिका नड्डा के साथ हुई।

1993 में नड्डा पहली बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बिलासपुर सदर सीट से विधायक बने और नेता प्रतिपक्ष चुने गए। साल 1998 में दोबारा चुनाव जीते और भाजपा सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बने। साल 2003 के विधानसभा चुनाव वह हार गए। 2007 में उन्हें फिर से चुनाव जीतने का अवसर मिला। प्रदेश की भाजपा सरकार में उन्हें वन, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग का मंत्री बनाया गया। मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के साथ मतभेद बढ़ने पर साल 2010 में मंत्री पद छोड़कर दिल्ली चले गए। 2010 में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव बनाए गए। अप्रैल 2012 में राज्यसभा सदस्य के रूप में चुने गए। साल 2013 में उन्हें दोबारा पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया। 2014-2019 तक भारत सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की कमान संभाली। 17 जून 2019 में नड्डा को भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया। 20 जनवरी 2020 को जगत प्रकाश को निर्विरोध भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया।

बिलासपुर में जश्न

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की तीसरी पारी के आगाज के साथ ही बिलासपुर के मूल निवासी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को कैबिनेट में शामिल करने से कार्यकर्ताओं ने बिलासपुर में धूमधाम से जश्न मनाया। जिला मुख्यालय स्थित भाजपा कार्यालय में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करते ही आतिशबाजी और मिठाई खिलाकर एक-दूसरे का मुंह मीठा करवाने का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। कार्यकर्ताओं ने नरेंद्र मोदी और जगत प्रकाश नड्डा के समर्थन में जोरदार नारेबाजी करते हुए एक-दूसरे को इसकी बधाई दी

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

रोजगार मेले में 611 युवाओं का हुआ चयन, 2689 ने करवाया था पंजीकरण, 1102 ने साक्षात्कार में लिया भाग, 72 विभिन्न कंपनियों ने लिए जॉब के लिए इंटरव्यू, पढ़ें पूरी ख़बर..

दुःखद खबर: अर्की के गाँव हरथू से संबंध रखने कुश कुमार की खड्ड मे डूबने से मौत, पूरे क्षेत्र में शोक की लहर, पढ़ें पूरी ख़बर..

दर्दनाक हादसा: मनाली में निजी बस दुर्घनाग्रस्त, ब्यास नदी के किनारे हुई हादसे का शिकार, 16 लोग घायल, पढ़ें पूरी ख़बर

हिमाचल में 99 स्कूलों पर लगेगा ताला, सैकड़ों स्कूल होंगे मर्ज, मानसून सेशन के बीच शिक्षकों के तबादलों पर रोक, 27 अगस्त से शुरू होगा मानसून सत्र, पढ़ें मंत्रिमंडल के अहम फैसले..

हड़ताली पटवारी और कानूनगो के रवैये पर सुक्खू सरकार सख्त, सस्पेंड करने की तैयारी, जारी किया ये आदेश, पढ़ें पूरी खबर

कंगना रनौत के निर्वाचन को लेकर हाई कोर्ट में चुनौती, क्या मंडी सांसद के लिए खड़ी होगी मुश्किल ? क्या कंगना रनौत से छिन सकती है सांसदी !! पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल प्रदेश में आसमानी आफत, मनाली के अंजनी महादेव में फटा बादल, पलचान में भारी नुकसान; सूबे में आज और कल बारिश के आसार, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल कैबिनेट की बैठक आज, शिक्षकों के तबादलों पर लग सकती है रोक, कैबिनेट मीटिंग में लिए जाएंगे ये बड़े निर्णय, पढ़ें पूरी खबर..

मनेई की आर्या डोगरा ने जेई मेन 99.42 प्रतिशत अंक लेकर चमकाया नाम, विस उप मुख्य सचेतक केवल पठानिया ने दी होनहार बेटी को दी बधाई..

प्रदेश के युवा अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों से हो रहे हैं प्रशिक्षितः राजेश धर्माणी