शिमला में जमीनी विवाद को लेकर गोलीकांड, शख्स ने 3 लोगों को मारी गोलियां, तीनो गम्भीर रूप से घायल, IGMC रेफर, पढ़ें पूरी ख़बर.       हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास, मेरिट में भी बेटियों ने लहराया परचम, ऐसे चेक करें परिणाम       आज का राशिफ़ल: 07 मई 2024: इन राशियों के लिए मंगलवार का दिन रहेगा बेहद मंगलकारी, हनुमान जी आज बनाएंगे सभी बिगड़े काज..       हिमाचल में आज आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट : HPSEB ने 10.30 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस; 95 ​​​​​​​हजार स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा..       हिमाचल के निर्दलीय विधायकों को झटका: एक जून को नहीं होगा उप चुनाव; BJP के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा से दिया था इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर..       धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित, पढ़ें पूरी खबर.       आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..      

स्वास्थ्य

क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं?

October 08, 2020 07:53 AM

आमतौर पर ज्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते हैं, वहीं काफी लोगों ने कॉफी को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लिया है। कॉफी का सही तरीके से किया गया इस्तेमाल सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। कभी-कभी कड़वी होने पर कॉफी की वजह से गैस की दिक्कत हो सकती है। दुनियाभर में ब्राजील कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक देश है।

वजन कम करने के लिए

कॉफी में पाई जाने वाली कैफीन शरीर में मौजूद वसा को कम करने के साथ ही साथ चर्बी को बढ़ने से रोकती है। ज्यादातर न्यूट्रीनिस्ट का मानना है कि कॉफी में किसी प्रकार के शुगर और मिल्क का इस्तेमाल किए बिना पीने से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। इसके साथ ही कॉफी में मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में मिलते हैं, जो शरीर में इंसुलिन और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखती है।

दिल की बीमारी

कॉफी पर हुए एक शोध में पता चला है कि कॉफी का निरंतर इस्तेमाल दिल की बीमारियों को दूर रखता है। कॉफी पीने से स्ट्रोक का खतरा काफी बड़े स्तर पर कम हो जाता है वहीं गिरते हुए ब्लड प्रेशर में कॉफी पीने से तुरंत फायदा मिलता है। एक शोध में कहा गया है कि दिन में तीन बार कॉफी का इस्तेमाल करने से दिल की बीमारी का खतरा 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

डायबिटीज

निरंतर कॉफी के इस्तेमाल से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। एक शोध में कहा गया है कि एक दिन में 4 कप कॉफी का इस्तेमाल करने से डायबिटीज के ख़तरे को 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

 

Have something to say? Post your comment

स्वास्थ्य में और

World Breastfeeding Week : विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास और महत्व, पढ़े विस्तार से.

शुगर बढ़ गई है ? तो तुरंत जानिए कम करने के यह घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल..

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान..

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

अपच और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है यह फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे कई लाभ

हींग के हैं गजब के फायदे, दांत दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर में आ सकती है काम

हाई BP के मरीज पी सकते हैं चुकंदर का जूस, ऐसे करें सेवन

बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

दमा व अस्थमा (श्वास) का घरेलू उपचार