शिमला में जमीनी विवाद को लेकर गोलीकांड, शख्स ने 3 लोगों को मारी गोलियां, तीनो गम्भीर रूप से घायल, IGMC रेफर, पढ़ें पूरी ख़बर.       हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास, मेरिट में भी बेटियों ने लहराया परचम, ऐसे चेक करें परिणाम       आज का राशिफ़ल: 07 मई 2024: इन राशियों के लिए मंगलवार का दिन रहेगा बेहद मंगलकारी, हनुमान जी आज बनाएंगे सभी बिगड़े काज..       हिमाचल में आज आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट : HPSEB ने 10.30 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस; 95 ​​​​​​​हजार स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा..       हिमाचल के निर्दलीय विधायकों को झटका: एक जून को नहीं होगा उप चुनाव; BJP के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा से दिया था इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर..       धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित, पढ़ें पूरी खबर.       आज का राशिफल: 03 मई 2024; आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है       आज का राशिफ़ल: 02 मई 2024; आज भगवान विष्णु खोलेंगे इन राशियों के भाग्य का द्वार, धन-संपदा में होगी वृद्धि, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       हिमाचल में बर्फबारी : किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी , बागवानों की धुकधुकी बढ़ी, करोड़ों के सेब पर खतरा मंडराया, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला रिज पर हॉजरी और फूड के स्टाल लगाने पर लगी रोक, हॉजरी या फिर फूड का स्टॉल लगाया तो होगा सारा सामान जब्त, पढ़ें पूरी खबर..      

स्वास्थ्य

हाई BP के मरीज पी सकते हैं चुकंदर का जूस, ऐसे करें सेवन

February 07, 2021 01:55 PM

आज कल हाई बीपी की समस्‍या काफी लोगों को हो गई है। इसे कम करने के लिए आप बीटरूट यानी की चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं। यह न केवल रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करता है बल्कि हाइपरटेंशन को भी कम करता है।

उच्च रक्तचाप एक आम समस्या है। बढ़ती उम्र के साथ ही बहुत से लोग इस बीमारी से प्रभावित होते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचने के लिए अच्छे खानपान और बेहतर जीवनशैली अपनाना जरूरी होता है। विभिन्न सब्जियों और फलों का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण तत्व मिलता है। 

सर्दी के मौसम में उगने वाला चुकंदर भी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। आमतौर पर लोग इसके असामान्य स्वाद के कारण इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चुकंदर प्राकृतिक रूप से न केवल रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करता है बल्कि हाइपरटेंशन को भी कम करता है। आइए जानते हैं चुकंदर का सेवन करने के तरीके। 

ऐसे कारगर है चुकंदर

उच्च रक्तचाप और हाइपरटेंशन एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है। यदि समय पर इसका इलाज न कराया जाए, तो यह बदतर हो सकती है। हालांकि आहार में बदलाव करके इस स्वास्थ्य समस्या को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। चुकंदर में फाइटोकेमिकल और बीटासायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये रक्त के प्रवाह को बढ़ाने , लिवर को स्वस्थ रखने और रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं। 

क्या कहती है स्टडी

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, प्रतिदिन कम से कम एक गिलास चुकंदर के रस का सेवन रक्तचाप को कम करने के लिए पर्याप्त है। उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए चुकंदर के सेवन की प्रभावकारिता से जुड़ी एक अन्य स्टडी जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित की गई। यह देखा गया कि जहां दवा द्वारा उच्च रक्तचाप नियंत्रित नहीं होता है, वहां एक गिलास चुकंदर का रस रोगियों में रक्तचाप को कम और नियंत्रित कर सकता है। हालांकि प्राकृतिक उपचार आजमाने से पहले हमेशा चिकित्सकीय सलाह प्राप्त कर लेना चाहिए। जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी के अनुसार, एक अन्य शोध में चुकंदर के रस और इसके एंटीऑक्सिडेंट्स के सकारात्मक प्रभाव के लक्षण पाए है। चुकंदर का रस 54 से 80 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए बहुत कारगर साबित हुआ। 

रक्तचाप के रोगियों के लिए रामबाण है चुकंदर

चुकंदर में एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल और नाइट्रिक ऑक्साइड, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो रक्तचाप नियंत्रित करने में मदद करते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड हमारे शरीर द्वारा उत्पन्न एक अणु है जो पूरे शरीर में संकेतों को भेजकर कोशिकाओं को संचार करने में मदद करता है। यह आगे पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से भी सलाह जरूर लें।

 

Have something to say? Post your comment

स्वास्थ्य में और

World Breastfeeding Week : विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास और महत्व, पढ़े विस्तार से.

शुगर बढ़ गई है ? तो तुरंत जानिए कम करने के यह घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल..

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान..

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

अपच और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है यह फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे कई लाभ

हींग के हैं गजब के फायदे, दांत दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर में आ सकती है काम

बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं?

दमा व अस्थमा (श्वास) का घरेलू उपचार