मुख्यमंत्री सुक्खू बोले - प्रधानमंत्री बताएं, आपदा में हिमाचल को कहां धन दिया, आंकड़ों के साथ करें बात, पढ़ें पूरी ख़बर..       लोकसभा चुनाव 2024; हिमाचल सरकार पर बरसे नरेन्द्र मोदी, बोले - क्या महिलाओं को 1500 रुपये मिले ? पढ़ें पूरी ख़बर..       शिमला में तेंदुए की दहशत, पानी की टंकियों की सुरक्षा के लिए लगाई गई जाली में फंसा, दिनदहाड़े तेंदुए की दहाड़ से सहमे लोग, कड़ी मशक्कत के बाद वन विभाग ने निकाला, पढ़ें पूरी खबर..       वनों की आग पर नियंत्रण पाने के लिए जन सहभागिता नितांत आवश्यक: मुख्य सचिव       आज का राशिफल: 24 मई 2024; मेष और कन्या वालों के बनेंगे अटके हुए काम, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..       ईमानदारी जिंदा है ! 71 हजार बस में भूला यात्री, HRTC के चालक-परिचालक ने लौटाए, पेश की ईमानदारी की मिसाल, पढ़ें पूरी ख़बर..       अर्की के दाती में शॉर्ट सर्किट से गऊशाला में लगी आग, घास व इमारती लकड़ी जलकर राख, हजारों रुपए का नुक्सान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफ़ल: 23 मई 2024; जानिए कैसा रहने वाला है सभी राशियों के लिए आज का दिन..       सोलन पुलिस ने पकड़ा चरस तस्कर गिरोह का मुख्य सरगना, अर्की क्षेत्र में चलाता था किराने की दुकान, अंडरग्राउंड चल रहा था ये तस्कर, सोलन पुलिस ने इसे दिल्ली में दबोचा, पढ़ें पूरी खबर..       राजधानी शिमला से सटी पंचायतों में गहराया जलसंकट, पांच दिन से नहीं मिल रहा पानी, पानी के लिए मचा हाहाकार, पढ़ें पूरी खबर..      

व्यापार

RBI ने लोन से जुड़े कई नियम बदले, कर्जदारों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही वसूल सकेंगे मनमाना ब्याज, नए दिशानिर्देश जारी, पढ़ें पूरी खबर..

August 22, 2023 01:59 PM
फ़ोटो सोर्स : सोशल मीडिया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घर, गाड़ी, केसीसी या संपत्ति के लिए लोन लेने वालों के हित का ख्याल रखते हुए बड़ी राहत दी है। आरबीआई ने सर्कुलर में बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों और वित्तीय संस्थानों को लोन अकाउंट पर ब्याज दरों पर जुर्माना लागू करने को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। पढ़ें पूरी खबर..

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने करोड़ों कर्जधारकों को बड़ी राहत देते हुए नियमों में संसोधन किया है। आरबीआई ने बैंकों को और एबीएफसी को निर्देश दिया है कि अगर कोई कर्जदार वक्त पर ईएमआई नहीं दे पाता या EMI बाउंस हो जाता है तो उस पर फाइन लगाया जा सकता है, लेकिन इस फाइन पर ब्याज नहीं लगा सकते हैं। आरबीआई ने बैंकों की मनमानी पर रोक लगा दी है।

बैंक ने कहा है कि बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने पीनल इंटरेस्ट को अपना रेवेन्यू बढ़ाने का जरिया बना लया था। जिसीक वजह से लोन लेने वालों को मुश्किल हो रही थी। अब आरबीआई ने इसके लिए रिवाइज्ड गाइडलाइन जारी की हैं, जिसके मुताबिक बैंक और एनबीएफसी कर्ज के ईएमआई बाउंस पर फाइन की लगा सकेंगे , लेकिन उस पर ब्याज नहीं।

आरबीआई ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की 'दंडात्मक ब्याज' को अपना राजस्व बढ़ाने के माध्यम के रूप में इस्तेमाल करने की प्रवृत्ति पर चिंता जताई है। केंद्रीय बैंक ने इस बारे में संशोधित नियम जारी किए हैं। नए नियमों के तहत कर्ज भुगतान में चूक के मामले में अब बैंक संबंधित ग्राहक पर सिर्फ 'उचित' दंडात्मक शुल्क ही लगा सकेंगे। रिजर्व बैंक ने 'उचित ऋण व्यवहार-कर्ज खातों पर दंडात्मक शुल्क' के  बारे में बीते शुक्रवार को जारी अधिसूचना में कहा कि बैंक और अन्य ऋण संस्थानों को दंडात्मक ब्याज लगाने की अनुमति नहीं होगी।

आरबीआई ने कर्ज लेने वाले व्यक्ति की ओर से ऋण अनुबंध की शर्तों का अनुपालन नहीं करने पर उससे 'दंडात्मक शुल्क' लिया जा सकता है। इसे दंडात्मक ब्याज के रूप में नहीं लगाया जाएगा। दंडात्मक ब्याज को बैंक अग्रिम पर वसूली जाने वाली ब्याज दरों में जोड़ देते हैं।

इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि दंडात्मक शुल्क उचित होना चाहिए। यह किसी कर्ज या उत्पाद श्रेणी में पक्षपातपूर्ण नहीं होना चाहिए। अधिसूचना में कहा गया है कि दंडात्मक शुल्क का कोई पूंजीकरण नहीं होगा। ऐसे शुल्कों पर अतिरिक्त ब्याज की गणना नहीं की जाएगी। हालांकि, RBI के ये निर्देश वाणिज्यिक कर्ज और व्यापार क्रेडिट आदि पर लागू नहीं होगी। केंद्रीय बैंक ने कहा, ''दंडात्मक ब्याज/शुल्क लगाने की मंशा कर्ज लेने वाले में ऋण को लेकर अनुशासन की भावना लाना होता है। इसे बैंकों द्वारा अपना राजस्व बढ़ाने के माध्यम के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।''

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

ज्वैलरी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में बड़ा और विश्वसनीय नाम "भूषण ज्वैलर्स" - यहां आएं और घर ले जाएं अपनी मनपसंद ज्वैलरी, भूषण ज्वैलर्स के शोरूम सोलन में हर वर्ग के लोगों के लिए बेसुमार आभूषण उपलब्ध, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में सोना हुआ सस्ता, तो चांदी रही स्थिर, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने के भाव, पढ़ें पूरी खबर..

EPFO: अधिक पेंशन योगदान का चुन सकते हैं विकल्प, कर्मियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी यह सुविधा

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर की कीमतें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 61,100 के पार, निफ्टी 18,000 के करीब

लगातार दूसरे महीने दूध हुआ महंगा, मदर डेयरी ने 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने का किया ऐलान

चैत्र नवरात्र में सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, नवरात्र में ज्वेलरी पर ऑफर की बहार, भूषण ज्वैलर्स सोलन में उमड़ी खरीदारों की भीड़, पढ़े पूरी खबर..

BSNL की 4G लॉन्चिंग का हुआ एलान, क्या ग्राहक छोड़ेंगे प्राइवेट कंपनियों का साथ !

अब आरबीआई ने भी दी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की नसीहत ! पढ़े पूरी खबर..

नवरात्र में ज्वेलरी पर ऑफर की बहार, इस बार नवरात्र में खरीदें गहनें, भूषण ज्वैलर्स सोलन में हर खरीदारी पर शानदार नवरात्रि ऑफर पाएं..