हिंदी ENGLISH E-Paper Download App Contact us Sunday | September 08, 2024
संजौली मस्जिद केस : जेई और वक्फ बोर्ड को लगी फटकार, 5 अक्टूबर को अगली सुनवाई, जानें आज अदालत में क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला में गणेश महोत्सव का आगाज, धूमधाम के साथ मनाया जा रहा श्री गणेश महोत्सव, निकाली गई भव्य शोभा यात्रा, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में 125 यूनिट फ्री बिजली नही होगी बंद, अब गरीब परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, आर्थिक संकट के बीच CM सुक्खू का बड़ा एलान, पढ़ें पूरी खबर..       दर्दनाक हादसा : HRTC बस हादसे का शिकार, एक के युवक की मौत, 16 सवार घायल, बस में 41 लोग सवार थे सवार, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफ़ल : 7 सितंबर 2024; आज श्री गणेश इन राशियों की जिंदगी में करेंगे खुशियों की बारिश, धन-धान्य से भर जाएगी झोली, जानें आपकी किस्मत में क्या है ?       हिमाचल में आप भी कर पाएंगे भांग खेती, विधानसभा में सरकारी संकल्प पारित, अब बनेगी SOP, सरकार देगी भांग की खेती की इजाजत, पढ़ें पूरी खबर..       धर्मशाला में 21 सिंतबर से होगा कांगड़ा वैली कार्निवल का भव्य आगाज, सांस्कृतिक संध्याएं भी होंगी आयोजित, हस्तकला शिल्प का बाजार भी सजेगा, पढ़ें विस्तार से..       हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र एक दिन और बढ़ा, अब मानसून सत्र इस दिन को होगा संपन्न, पढ़ें पूरी खबर..       हमारा देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतन्त्र, सत्र देखने आए बच्चों से संवाद के दौरान बोले विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां, पढ़ें पूरी खबर विस्तार से..       शिमला में सुखविंदर सरकार के खिलाफ जल रक्षकों का हल्ला बोल, विधानसभा की और बढ़ रहे जलरक्षकों को पुलिस ने रोका, पुलिस के साथ हुई झड़प, सरकार को दी ये चेतावनी, पढ़ें पूरी खबर..      

व्यापार

RBI ने लोन से जुड़े कई नियम बदले, कर्जदारों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही वसूल सकेंगे मनमाना ब्याज, नए दिशानिर्देश जारी, पढ़ें पूरी खबर..

August 22, 2023 01:59 PM
फ़ोटो सोर्स : सोशल मीडिया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घर, गाड़ी, केसीसी या संपत्ति के लिए लोन लेने वालों के हित का ख्याल रखते हुए बड़ी राहत दी है। आरबीआई ने सर्कुलर में बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों और वित्तीय संस्थानों को लोन अकाउंट पर ब्याज दरों पर जुर्माना लागू करने को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। पढ़ें पूरी खबर..

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने करोड़ों कर्जधारकों को बड़ी राहत देते हुए नियमों में संसोधन किया है। आरबीआई ने बैंकों को और एबीएफसी को निर्देश दिया है कि अगर कोई कर्जदार वक्त पर ईएमआई नहीं दे पाता या EMI बाउंस हो जाता है तो उस पर फाइन लगाया जा सकता है, लेकिन इस फाइन पर ब्याज नहीं लगा सकते हैं। आरबीआई ने बैंकों की मनमानी पर रोक लगा दी है।

बैंक ने कहा है कि बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने पीनल इंटरेस्ट को अपना रेवेन्यू बढ़ाने का जरिया बना लया था। जिसीक वजह से लोन लेने वालों को मुश्किल हो रही थी। अब आरबीआई ने इसके लिए रिवाइज्ड गाइडलाइन जारी की हैं, जिसके मुताबिक बैंक और एनबीएफसी कर्ज के ईएमआई बाउंस पर फाइन की लगा सकेंगे , लेकिन उस पर ब्याज नहीं।

आरबीआई ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की 'दंडात्मक ब्याज' को अपना राजस्व बढ़ाने के माध्यम के रूप में इस्तेमाल करने की प्रवृत्ति पर चिंता जताई है। केंद्रीय बैंक ने इस बारे में संशोधित नियम जारी किए हैं। नए नियमों के तहत कर्ज भुगतान में चूक के मामले में अब बैंक संबंधित ग्राहक पर सिर्फ 'उचित' दंडात्मक शुल्क ही लगा सकेंगे। रिजर्व बैंक ने 'उचित ऋण व्यवहार-कर्ज खातों पर दंडात्मक शुल्क' के  बारे में बीते शुक्रवार को जारी अधिसूचना में कहा कि बैंक और अन्य ऋण संस्थानों को दंडात्मक ब्याज लगाने की अनुमति नहीं होगी।

आरबीआई ने कर्ज लेने वाले व्यक्ति की ओर से ऋण अनुबंध की शर्तों का अनुपालन नहीं करने पर उससे 'दंडात्मक शुल्क' लिया जा सकता है। इसे दंडात्मक ब्याज के रूप में नहीं लगाया जाएगा। दंडात्मक ब्याज को बैंक अग्रिम पर वसूली जाने वाली ब्याज दरों में जोड़ देते हैं।

इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि दंडात्मक शुल्क उचित होना चाहिए। यह किसी कर्ज या उत्पाद श्रेणी में पक्षपातपूर्ण नहीं होना चाहिए। अधिसूचना में कहा गया है कि दंडात्मक शुल्क का कोई पूंजीकरण नहीं होगा। ऐसे शुल्कों पर अतिरिक्त ब्याज की गणना नहीं की जाएगी। हालांकि, RBI के ये निर्देश वाणिज्यिक कर्ज और व्यापार क्रेडिट आदि पर लागू नहीं होगी। केंद्रीय बैंक ने कहा, ''दंडात्मक ब्याज/शुल्क लगाने की मंशा कर्ज लेने वाले में ऋण को लेकर अनुशासन की भावना लाना होता है। इसे बैंकों द्वारा अपना राजस्व बढ़ाने के माध्यम के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।''

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

Real Estate : दिल्ली-एनसीआर में आवास की कीमतों में 30 प्रतिशत की वृद्धि, देश के प्रमुख आठ शहरों में सबसे ज्यादा

पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.1% रह सकती है, एसबीआई रिसर्च का दावा

रेखा झुनझुनवाला के निवेश वाली कंपनी ला रही 835 करोड़ का IPO, 30 अगस्‍त को होगा ओपन

निवेशक के साथ धोखा कर रही थी कंपनी, सेबी के एक्शन के बाद लगातार गिर रहे शेयर

ज्वैलरी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में बड़ा और विश्वसनीय नाम "भूषण ज्वैलर्स" - यहां आएं और घर ले जाएं अपनी मनपसंद ज्वैलरी, भूषण ज्वैलर्स के शोरूम सोलन में हर वर्ग के लोगों के लिए बेसुमार आभूषण उपलब्ध, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में सोना हुआ सस्ता, तो चांदी रही स्थिर, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने के भाव, पढ़ें पूरी खबर..

EPFO: अधिक पेंशन योगदान का चुन सकते हैं विकल्प, कर्मियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी यह सुविधा

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर की कीमतें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 61,100 के पार, निफ्टी 18,000 के करीब

लगातार दूसरे महीने दूध हुआ महंगा, मदर डेयरी ने 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने का किया ऐलान