मुख्यमंत्री ने नशे की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए ‘संकल्प’ पहल का शुभारंभ किया, पढ़ें पूरी खबर..       साप्ताहिक राशिफल: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 7 से 13 अक्टूबर तक का समय ? पढ़ें विस्तृत साप्ताहिक राशिफल       हिम स्पोर्ट्स एंड कल्चरल एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को सद्भावना टी-20 क्रिकेट कप के लिए आमंत्रित किया, ‘नशा छोड़ो, खेल खेलो’ के उद्देश्य से आयोजित होगी प्रतियोगिता, पढ़ें पूरी खबर..       मुख्यमंत्री ने आईजीएमसी शिमला में तृतीयक कैंसर अस्पताल भवन का शुभारंभ किया       आज का राशिफलः 08/10/2024 (मंगलवार); आज नवरात्रि के छठे दिन इन राशियों का जागेगा भाग्य, मां कात्यायनी की कृपा से धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार, पढ़ें आज का राशिफ़ल..       ग्राम पंचायत बल्देयां के गांव कमाल्टू में उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन आमंत्रित, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2024, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..       टॉयलेट टैक्स के बाद अब ‘खेल-खिलाड़ी टैक्स योजना’ लाई है सुक्खू सरकार, खेलों को सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है उस टैक्स नहीं लगाया जाता : जयराम ठाकुर       धर्मशाला में वन्य प्राणी सप्ताह के तहत मैराथन का आयोजन महिला वर्ग में साधना व पुरुष वर्ग में अनीश रहे पहले स्थान पर, पढ़ें विस्तार से..       आज का राशिफ़ल: 07 अक्टूबर 2024; मेष वाले रहें सतर्क, कन्या की खुलेगी किस्मत, जानें मेष से मीन तक राशियों का राशिफल       आज का राशिफलः 06 अक्टूबर 2024; नवरात्रि के चौथे दिन इन राशि के जातकों पर रहेगी मां कूष्मांडा की असीम कृपा, घर में होगा सुख-सौभाग्य और समृद्धि का आगमन, पढ़ें दैनिक राशिफल      

हिमाचल

टॉयलेट टैक्स के बाद अब ‘खेल-खिलाड़ी टैक्स योजना’ लाई है सुक्खू सरकार, खेलों को सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है उस टैक्स नहीं लगाया जाता : जयराम ठाकुर

October 07, 2024 08:30 PM
फ़ोटो सोर्स : सोशल मीडिया

टॉयलेट टैक्स के बाद अब ‘खेल-खिलाड़ी टैक्स योजना’ लाई है सुक्खू सरकार, खेलों को सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है उस टैक्स नहीं लगाया जाता, अब खेल के मैदान और खेलों के समान पर टैक्स लेना चाहती है सरकार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ही उठा रहे हैं कांग्रेस सरकार के इस फैसले पर सवाल : जयराम ठाकुर

शिमला: (HD News); नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने शिमला से जारी वक्तव्य में खेल के मैदानों और खेल के समानों के इस्तेमाल के लिए सरकार द्वारा पैसे की माँग को शर्मनाक बताया। उन्होंने कहा कि टॉयलेट टैक्स के बाद अब सरकार ‘खेल-खिलाड़ी टैक्स योजना’ लेकर आई है जिससे तहत खेल और खिलाड़ियों के ऊपर टैक्स लगा रही है। सरकार की तरफ़ से प्रदेश के लोगों पर हर दिन किसी न किसी तरह का टैक्स लादा जा रहा है। मुख्यमंत्री ‘जनकल्याणकारी राज्य’ की परिभाषा भूल चुके हैं। एक-एक कर हर वर्ग को परेशान करने के बाद अब मुख्यमंत्री की सुई अब प्रदेश के खेल और खिलाड़ियों पर आकर रुक गई है।

एक तरफ़ केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ‘खेलो इंडिया’ के तहत खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल हजारों करोड़ का अतिरिक्त बजट खर्च कर रही है, दूसरी तरफ़ सुक्खू की सरकार हिमाचल में खेल और खिलाड़ियों पर टैक्स लगाकर उन्हें प्रदेश की आय का साधन बनाना चाह रही है। इसके पहले भी सुक्खू सरकार अंडर-12 के टूर्नामेंट के आयोजन पर भी रोक लगा चुकी है। खेलों को सुक्खू सरकार हर स्तर पर हतोस्ताहित करना चाहती है। खेलों के प्रति सरकार का यह दृष्टिकोण शर्मनाक है।

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि सुक्खू सरकार द्वारा ‘खेल-खिलाड़ी टैक्स योजना’ के तहत खेल के सामान से लेकर मैदान पर टैक्स लगाने का विरोध अब कांग्रेस पार्टी के ही वरिष्ठ नेता कर रहे हैं। उनकी बात मुख्यमंत्री द्वारा अनसुनी की गई होगी इसीलिए ही उन्हें मीडिया में आकर अपनी बात कहनी पड़ी। उन्होंने आरोप लगाया कि बच्चों के ट्रायल होने हैं तो सरकार द्वारा मैदान का दस हज़ार रुपए का किराया मांगा जा रहा है। इसके अलावा एक प्रतिष्ठित खेल प्रतियोगिता को भी सरकार द्वारा सहयोग न मिलने और खेलों के सामान और मैदान का शुल्क मांगने के कारण अन्य प्रदेश में आयोजित करवानी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को इस तरह से लोगों की आवाज को अनसुना नहीं करना चाहिए। खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना चाहिए न कि खेल और खिलाड़ियों पर टैक्स लगाना चाहिए।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सरकार का काम होता है कि वह खेलों को प्रोत्साहित करें। खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए काम करे न कि उन पर टैक्स लगाकर खेलों को कठिन कर दे और खेलों में रुचि लेने वाले खिलाड़ियों को हतोत्साहित करे। खिलाड़ी अपने लिए नहीं खेलता है, वह अपने प्रदेश और अपने देश के लिए खेलता है। इसलिए प्रदेश का काम है कि उन्हें खेलने के लायक माहौल दे न कि उन पर टैक्स लगा दे, उनसे मैदान से लेकर खेलों के सामान का किराया वसूला जाए। भारत सरकार देश भर के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘खेलों इंडिया’ कार्यक्रम चला रही है। जिससे तहत देशभर से खेल प्रतिभाओं की तलाश करके उनकी क्षमताओं विकास किया जा सके और विश्व स्तरीय खेलों हेतु तैयार करने के लिए अत्याधुनिक प्रशिक्षण दिया जा सके। ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले कई खिलाड़ी ‘खेलों इंडिया’ अभियान की उपलब्धि हैं। इसलिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से आग्रह है कि वह ‘खेल-खिलाड़ी टैक्स योजना’ से बाज आए।

संजौली मस्जिद पर आए फैसले को जल्दी से जल्दी अमल में लाया जाए

जयराम ठाकुर ने कहा कि संजौली के विवादित मस्जिद प्रकरण में संबंधित न्यायालय द्वारा दिए गए फैसले को जल्दी से जल्दी अमल में लाया जाना चाहिए।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

मुख्यमंत्री ने नशे की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए ‘संकल्प’ पहल का शुभारंभ किया, पढ़ें पूरी खबर..

हिम स्पोर्ट्स एंड कल्चरल एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को सद्भावना टी-20 क्रिकेट कप के लिए आमंत्रित किया, ‘नशा छोड़ो, खेल खेलो’ के उद्देश्य से आयोजित होगी प्रतियोगिता, पढ़ें पूरी खबर..

मुख्यमंत्री ने आईजीएमसी शिमला में तृतीयक कैंसर अस्पताल भवन का शुभारंभ किया

ग्राम पंचायत बल्देयां के गांव कमाल्टू में उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन आमंत्रित, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2024, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..

धर्मशाला में वन्य प्राणी सप्ताह के तहत मैराथन का आयोजन महिला वर्ग में साधना व पुरुष वर्ग में अनीश रहे पहले स्थान पर, पढ़ें विस्तार से..

संजौली मस्जिद मामला : गिराई जाएंगी संजौली मस्जिद की 3 अवैध मंजिलें, कमेटी के आवेदन पर कमिश्रर कोर्ट का फैसला, पढ़ें पूरी खबर.

हिमाचल कांग्रेस के एक और मंत्री हुए योगी मॉडल के मुरीद, बांधे तारीफों के पुल, बोले: यूपी के कामों से हमें सीखने की जरूरत, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला मस्जिद विवाद : संजौली मस्जिद मामले की आयुक्त कोर्ट में सुनवाई आज, फैसले पर सबकी नजरें, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में टॉयलेट टैक्स पर बैकफुट पर आई सुक्खू सरकार, ACS ओंकार शर्मा बोले - आदेश पहले ही हो चुका रद्द, सामने आयी ये नोटिफिकेशन, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला ढली से दक्षिणेश्वरी महाकाली की महा रथ यात्रा का शुभारंभ, 301 श्रद्धालू ले रहे भाग, पढ़ें पूरी खबर

राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 7 से 13 अक्टूबर तक का समय ? पढ़ें विस्तृत साप्ताहिक राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 7 से 13 अक्टूबर तक का समय ? पढ़ें विस्तृत साप्ताहिक राशिफल

राशिफलOctober 07, 2024

आज का राशिफलः 08/10/2024 (मंगलवार); आज नवरात्रि के छठे दिन इन राशियों का जागेगा भाग्य, मां कात्यायनी की कृपा से धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार, पढ़ें आज का राशिफ़ल..

आज का राशिफलः 08/10/2024 (मंगलवार); आज नवरात्रि के छठे दिन इन राशियों का जागेगा भाग्य, मां कात्यायनी की कृपा से धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार, पढ़ें आज का राशिफ़ल..

राशिफलOctober 08, 2024

आज का राशिफ़ल: 07 अक्टूबर 2024; मेष वाले रहें सतर्क, कन्या की खुलेगी किस्मत, जानें मेष से मीन तक राशियों का राशिफल

आज का राशिफ़ल: 07 अक्टूबर 2024; मेष वाले रहें सतर्क, कन्या की खुलेगी किस्मत, जानें मेष से मीन तक राशियों का राशिफल

राशिफलOctober 07, 2024

आज का राशिफलः 06 अक्टूबर 2024; नवरात्रि के चौथे दिन इन राशि के जातकों पर रहेगी मां कूष्मांडा की असीम कृपा, घर में होगा सुख-सौभाग्य और समृद्धि का आगमन, पढ़ें दैनिक राशिफल

आज का राशिफलः 06 अक्टूबर 2024; नवरात्रि के चौथे दिन इन राशि के जातकों पर रहेगी मां कूष्मांडा की असीम कृपा, घर में होगा सुख-सौभाग्य और समृद्धि का आगमन, पढ़ें दैनिक राशिफल

राशिफलOctober 06, 2024