हिमाचल में बंद होंगे 99 स्कूल, 460 स्कूलों को किया जाएगा मर्ज, बैठक में CM सुक्खू ने दिए ये निर्देश, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 24 जुलाई 2024; आज का दिन इन राशियों के लिए रहेगा बेहद खास, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल       बजट में हिमाचल को कुछ न मिलना खेद की बात, आंध्र और बिहार को समझौते के तहत मिले पैसे: CM सुक्खू       हिमाचल: 'कांग्रेस के सत्ता में आते ही प्रदेश में सारे विकास कार्य पड़े ठप', सरकार ने 18 महीनों में किया सिर्फ ऋण लेने का काम : जयराम       हिमाचल के शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में जलाभिषेक के लिए कतारों में खड़े रहे श्रद्धालु, पढ़ें पूरी खबर..       शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित विधायकों को शुभकामनाएं दीं, भाजपा पर साधा निशाना, बोले - जनता ने खरीद-फरोख्त की राजनीति को नकारा, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल विधानसभा में तीन नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने सदन सभागार में दिलाई शपथ, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला: चमियाना अस्पताल में यूरोलॉजी के मरीजों का आज से उपचार शुरू, पढ़ें पूरी खबर.       हिमाचल में आज-कल भारी बारिश की चेतावनी, इन 5 जिलों को बारिश का ऑरेंज अलर्ट, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में तीन नवनिर्वाचित विधायक आज लेंगे शपथ, पूरी होगी विधानसभा में सदस्यों की संख्या, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | शिमला

हिमाचल प्रदेश में कम संख्या वाले स्कूल होंगे मर्ज : शिक्षा मंत्री

July 06, 2024 08:18 AM

शिमला: शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने शुक्रवार को विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज करने का फैसला लिया गया। शिक्षा मंत्री ने विभाग को 5 व 10 से कम संख्या वाले स्कूलों की सूची बनाने को कहा है। अधिकारियों को मामले पर जल्द रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजने के आदेश दिए गए हैं।

बताया जा रहा है कि इस मामले पर वित्त आयोग से भी सरकार को आदेश हुए हैं। वित्त आयोग के इसी प्रपोजल पर सरकार आगे काम करेगी, ताकि स्कूलों की संख्या आवश्यकता के अनुसार हो। इसके अलावा स्कूलों से सरप्लस शिक्षकों का युक्तिकरण भी होगा। शिक्षा मंत्री ने स्कूलों से सरप्लस शिक्षकों का डाटा भी तलब किया है।

छात्रों की संख्या के आधार पर ही स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति होगी। बैठक में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग और अटल विद्यालय पर भी चर्चा की गई। शिक्षा सचिव को निर्देश दिए गए कि वे लोक निर्माण विभाग के साथ बैठक करें और जल्द इन स्कूलों के निर्माण कार्य पूरा करवाएं। अब प्रदेश में हर 5 किलोमीटर की दूरी पर एक्सीलैंस स्कूल बनाए जाएं, जहां निजी स्कूलों की तर्ज पर छात्रों को सुविधाएं मिलेंगी। अधिकारियों को इस प्रपोजल तैयार करने को कहा गया।

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि अब स्कूलों में हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। बैठक में शिक्षा मंत्री ने हिमाचल के डाईट केंद्रों और एससीईआरटी को भी और सुदृढ़ करने के आदेश दिए। गुणवत्ता को बढ़ाने के भी आदेश दिए।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल में बंद होंगे 99 स्कूल, 460 स्कूलों को किया जाएगा मर्ज, बैठक में CM सुक्खू ने दिए ये निर्देश, पढ़ें पूरी खबर..

बजट में हिमाचल को कुछ न मिलना खेद की बात, आंध्र और बिहार को समझौते के तहत मिले पैसे: CM सुक्खू

हिमाचल: 'कांग्रेस के सत्ता में आते ही प्रदेश में सारे विकास कार्य पड़े ठप', सरकार ने 18 महीनों में किया सिर्फ ऋण लेने का काम : जयराम

हिमाचल के शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में जलाभिषेक के लिए कतारों में खड़े रहे श्रद्धालु, पढ़ें पूरी खबर..

शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित विधायकों को शुभकामनाएं दीं, भाजपा पर साधा निशाना, बोले - जनता ने खरीद-फरोख्त की राजनीति को नकारा, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल विधानसभा में तीन नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने सदन सभागार में दिलाई शपथ, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला: चमियाना अस्पताल में यूरोलॉजी के मरीजों का आज से उपचार शुरू, पढ़ें पूरी खबर.

हिमाचल में आज-कल भारी बारिश की चेतावनी, इन 5 जिलों को बारिश का ऑरेंज अलर्ट, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में तीन नवनिर्वाचित विधायक आज लेंगे शपथ, पूरी होगी विधानसभा में सदस्यों की संख्या, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: HRTC की सवारियों से भरी बस पर गिरी चट्टान, NH 9 मिल के पास हुआ ये हादसा, पढ़ें पूरी खबर..